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शà¥à¤°à¥à¤¤à¤¿à¤¸à¥à¤®à¥à¤¤à¤¿à¤ªà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¾à¤¨à¤¾à¤ विरà¥à¤§ यतà¥à¤° दà¥à¤¶à¥à¤¯à¤¤à¥à¥¤
ततà¥à¤° शà¥à¤°à¥à¤¤à¤ पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¥ तयà¥à¤¦à¥à¤µà¥à¤§à¥ सà¥à¤®à¥à¤¤à¤¿âरà¥à¤¤à¥à¤µà¤°à¤¾à¥¥
ठरà¥à¤¥à¤¾à¤¤ à¤à¤¬ à¤à¤à¥ à¤à¥ वà¥à¤¦, सà¥à¤®à¥à¤¤à¤¿ à¤à¤° पà¥à¤°à¤¾à¤£à¥ à¤à¥ à¤à¤¥à¤¨ à¤à¤ªà¤¸ मॠविरà¥à¤§à¤¾à¤à¤¾à¤·à¥ लà¤à¥ वà¥à¤¦ à¤à¥ à¤à¤¥à¤¨ à¤à¥ हॠमानठमाना à¤à¤¾à¤à¤à¤¾à¥¤ à¤à¤¸à¥ मॠà¤à¤¬ वà¥à¤¦à¤¿à¤ समाठà¤à¥ à¤à¤¾à¤¨-पान à¤à¤° à¤à¥à¤µà¤¨à¤¶à¥à¤²à¥ à¤à¥ बारॠमॠà¤à¥à¤ लà¥à¤ लिà¤à¤¾ à¤à¤¾à¤ तॠलà¥à¤à¤à¥ à¤à¥ ठपनॠतथà¥à¤¯à¥ à¤à¥ सतà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤¨ à¤à¥ लिठवà¥à¤¦à¥ सॠहॠà¤à¤¦à¥à¤§à¤°à¤£à¥ à¤à¥ लà¥à¤¨à¤¾ à¤à¤¾à¤¹à¤¿à¤à¥¤
à¤à¤¬à¤à¤¿ पà¥à¤°à¥.à¤à¤¾ नॠहमà¥à¤¶à¤¾ ठपनॠतथà¥à¤¯à¥ à¤à¥ पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£à¤¿à¤¤ à¤à¤°à¤¨à¥ à¤à¥ लिठधरà¥à¤®à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°à¥,बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥,धरà¥à¤®à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°à¥ à¤à¥à¤¹à¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°à¥ à¤à¤° मनà¥à¤¸à¥à¤®à¥à¤¤à¤¿ à¤à¥à¤¸à¥ दà¥à¤¯à¤® दरà¥à¤à¥ à¤à¥ शà¥à¤°à¥à¤¤ सॠà¤à¤¦à¥à¤§à¤°à¤£ लà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤ à¤à¤¤à¤¨à¤¾ हॠनहॠà¤à¤¨ दà¥à¤¯à¤® दरà¥à¤à¥ à¤à¥ शà¥à¤°à¥à¤¤à¥ मॠदॠà¤à¤ à¤à¤¾à¤¨à¤à¤¾à¤°à¥ à¤à¥ à¤à¥ पà¥à¤°à¥.à¤à¤¾ नॠतà¥à¤¡à¤¼-मारà¥à¤¡à¤¼ à¤à¤° पà¥à¤¶ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤¦à¤¾à¤¹à¤°à¤£à¤¸à¥à¤µà¤°à¥à¤ª- पà¥à¤°à¥. à¤à¤¾ नॠलिà¤à¤¾ हॠà¤à¤¿ शतपथ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ मॠठतिथियॠà¤à¥ सà¥à¤µà¤¾à¤à¤¤ मॠà¤à¤¨à¥à¤¹à¥ à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¤¿à¤²à¤¾à¤¯à¥ à¤à¤¾à¤¨à¥ à¤à¤¾ वरà¥à¤£à¤¨ हà¥, à¤à¤¬à¤à¤¿ à¤. à¤. मà¥à¤à¥à¤¡à¥à¤¨à¤² नॠहिसà¥à¤à¥à¤°à¥ à¤à¤« सà¤à¤¸à¥à¤à¥à¤¤ लिà¤à¥à¤°à¥à¤à¤° नामठठपनॠपà¥à¤¸à¥à¤¤à¤ मॠलिà¤à¤¾ हॠà¤à¤¿ शतपथ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ मà¥à¤ à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¤¾à¤¨à¥ à¤à¥ बà¥à¤°à¤¾à¤à¤¯à¥ à¤à¤¾ वरà¥à¤£à¤¨ हà¥à¥¤ à¤à¤¸à¥ मॠपà¥à¤°à¥. à¤à¤¾ à¤à¤° थापर à¤à¥ à¤à¤® à¤à¤¨à¤¤à¤¾ à¤à¥ à¤à¤¾à¤°à¤¤ à¤à¥ सà¤à¤µà¤¿à¤§à¤¾à¤¨ मॠनिरà¥à¤¦à¥à¤¶à¤¿à¤¤ पà¥à¤°à¤µà¤§à¤¾à¤¨à¥ à¤à¤° सरà¥à¤µà¥à¤à¥à¤ नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ दियॠà¤à¤¯à¥ निरà¥à¤£à¤¯ à¤à¥ à¤à¤¿à¤²à¤¾à¤« à¤à¤° à¤à¤²à¤¤ à¤à¤¾à¤¨à¤à¤¾à¤°à¥ दà¥à¤¨à¥ à¤à¤¾ ठपराधॠमाना à¤à¤¾ सà¤à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤
यदि वà¥à¤à¥à¤à¤¾à¤¨à¤¿à¤ दà¥à¤·à¥à¤à¤¿à¤à¥à¤£ सॠà¤à¤ à¤à¥ परिपà¥à¤à¥à¤·à¥à¤¯ मॠà¤à¥ दà¥à¤à¥ तॠमà¥à¤¡ à¤à¤¾à¤ डिà¤à¥à¤ नामठबà¥à¤®à¤¾à¤°à¥ सà¤à¤à¥à¤°à¤®à¤¿à¤¤ à¤à¤¾à¤¯ सॠहॠफà¥à¤² रहॠहà¥à¥¤ बà¥à¤à¤¸à¤ à¤à¤° सà¥à¤à¥à¤¡à¥ à¤à¥à¤¸à¥ à¤à¤¾à¤¤à¤ बà¥à¤®à¤¾à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤ सà¤à¤à¥à¤°à¤®à¤¿à¤¤ à¤à¤° बà¥à¤®à¤¾à¤° à¤à¤¾à¤¯ à¤à¤¾ माà¤à¤¸ à¤à¤° मà¤à¥à¤à¤¾(मà¥à¤°à¥) à¤à¤¾à¤¨à¥ सॠहà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤ à¤à¤¸à¥ हॠà¤à¥ माà¤à¤¸ मॠडाà¤à¤à¤à¥à¤¸à¤¿à¤¨ à¤à¥à¤¸à¥ à¤à¤¾à¤¤à¤ ततà¥à¤µ बहà¥à¤¤ ठधिठमातà¥à¤° मॠपाया à¤à¤¾à¤¤à¤¾ हॠà¤à¤¿à¤¸à¤¸à¥ à¤à¥à¤¸à¤°, ठसà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾, सà¥à¤¨à¤¾à¤¯à¥à¤¤à¤à¤¤à¥à¤° à¤à¤° रà¤à¥à¤¤ सॠसà¤à¤¬à¤à¤§à¤¿à¤¤ बà¥à¤®à¤¾à¤°à¤¿à¤¯à¥ à¤à¥ हà¥à¤¨à¥ à¤à¥ सà¤à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ रहतॠहà¥à¥¤ à¤à¤¤à¤¨à¤¾ हॠनहॠà¤à¥ माà¤à¤¸ मॠसà¥à¤à¤à¤²à¤à¤ 0157:à¤à¤7 नामठà¤à¤¿à¤à¤¾à¤£à¥ पाया à¤à¤¾à¤¤à¤¾ हॠà¤à¤¿à¤¸à¤¸à¥ फà¥à¤¡ पà¥à¤µà¤¾à¤à¤à¤¨à¤¿à¤à¤ हॠà¤à¤¾à¤¤à¥ हà¥à¥¤
à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¤¾à¤¨à¥ à¤à¤¾ समरà¥à¤¥à¤¨ à¤à¤°à¤¨à¥ वालॠà¤à¥à¤ à¤à¥à¤°à¤¾à¤à¤¤à¤¿à¤¯à¥ à¤à¥ à¤à¥ शिà¤à¤¾à¤° हॠमसलन- à¤à¤¨à¤à¤¾ à¤à¤¹à¤¨à¤¾ हॠà¤à¤¿ à¤à¥ माà¤à¤¸ पà¥à¤°à¥à¤à¥à¤¨ à¤à¤¾ सबसॠà¤à¤¤à¥à¤¤à¤® à¤à¤à¤¡à¤¾à¤° हà¥, à¤à¤¬à¤à¤¿ à¤à¤¸à¤¾ नहॠहà¥à¥¤ à¤à¥ माà¤à¤¸ मॠमातà¥à¤° 22' पà¥à¤°à¥à¤à¥à¤¨ हॠà¤à¤¬à¤à¤¿ सà¥à¤¯à¤¾à¤¬à¥à¤¨ मॠ(43') मà¥à¤à¤à¤«à¤²à¥(31') तथा दाल मॠ(24') पà¥à¤°à¥à¤à¥à¤¨ पाया à¤à¤¾à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤ बलà¥à¤à¤¿ सतà¥à¤¯ तॠयह हॠà¤à¤¿ à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¤¾à¤¨à¤¾ à¤à¤ बà¥à¤®à¤¾à¤°à¤¿à¤¯à¥ à¤à¥ à¤à¤®à¤à¤¤à¥à¤°à¤£ दà¥à¤¨à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤¾à¤°à¤¤ मॠà¤à¥à¤² à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¥ 40' à¤à¥ à¤à¤ªà¤¤ à¤à¥à¤°à¤² मॠहà¥à¤¤à¥ हà¥, à¤à¤¸à¤à¥ साथ हॠयह à¤à¥ सतà¥à¤¯ हॠà¤à¤¿ डाà¤à¤¸à¤¿à¤²à¥à¤ªà¤¿à¤¡à¥à¤®à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤° à¤à¥à¤°à¥à¤¨à¤°à¥ à¤à¤°à¥à¤à¤°à¥ डिà¤à¥à¤(सà¥à¤à¤¡à¥) à¤à¥ मरà¥à¤ à¤à¥ à¤à¥à¤°à¤² मॠबहà¥à¤¤ ठधिठपायॠà¤à¤¾à¤¤à¥ हà¥à¥¤ à¤à¤¸à¥ मॠद à¤à¤à¤¡à¤¿à¤¯à¤¨ मà¥à¤¡à¤¿à¤à¤² à¤à¤¸à¥à¤¸à¤¿à¤à¤¶à¤¨ à¤à¥ à¤à¥à¤°à¤² शाà¤à¤¾ à¤à¥ डा. à¤à¤¨. à¤à¥. à¤à¥à¤®à¤² हॠया ठमà¥à¤°à¤¿à¤à¤¾ à¤à¥ विशà¥à¤µà¤ªà¥à¤°à¤¸à¤¿à¤¦à¥à¤§ हà¥à¤¦à¤¯ रà¥à¤ विशà¥à¤·à¤à¥à¤ डा. डà¥à¤¨ à¤à¤°à¤¿à¤¶, सब à¤à¤¾ यहॠà¤à¤¹à¤¨à¤¾ हॠà¤à¤¿ यदि बाठपास सॠबà¤à¤¨à¤¾ हॠतॠपशà¥à¤ à¤à¥ माà¤à¤¸, à¤à¤°à¥à¤¬à¥ तथा तà¥à¤² सॠबà¤à¥à¥¤
à¤à¤¹à¤¾à¤ तठवà¥à¤¦ à¤à¥ बात हà¥, तॠवà¥à¤¦ मनà¥à¤·à¥à¤¯ à¤à¥ शतायॠहà¥à¤¨à¥ à¤à¥ बात à¤à¤°à¤¤à¤¾ हॠà¤à¤° à¤à¤¸à¤à¥ लिठà¤à¤µà¤¶à¥à¤¯à¤ à¤à¤¹à¤¾à¤°-वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤° à¤à¤¾ वरà¥à¤£à¤¨ à¤à¥ à¤à¤°à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤à¥à¤µà¥à¤¦ à¤à¥ 16 वॠà¤à¤à¤¾ मॠà¤à¥ वध à¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¬à¤à¤§ à¤à¥ à¤à¤¦à¤¾à¤à¤¿à¤¤ मानव हित à¤à¥ धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ मॠरठà¤à¤° हॠलà¤à¤¾à¤¯à¤¾ à¤à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤ बाà¤à¤¿ तॠहर मानव विशà¥à¤· पर निरà¥à¤à¤° à¤à¤°à¤¤à¤¾ हॠà¤à¤¿ वह वà¥à¤à¥à¤à¤¾à¤¨à¤¿à¤ तथà¥à¤¯à¥ पर à¤à¤§à¤¾à¤°à¤¿à¤¤ वà¥à¤¦à¤¿à¤ निरà¥à¤¦à¥à¤¶à¥ à¤à¥ मानता हॠया à¤à¤¸à¤à¤¾ à¤à¤²à¥à¤²à¤à¤à¤¨ à¤à¤° ठपनॠहà¥à¤¨ à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ à¤à¥ पà¥à¤·à¤¿à¤¤ à¤à¤°à¤¨à¥ à¤à¤° ठपनॠà¤à¤ª à¤à¥ तथाà¤à¤¥à¤¿à¤¤ पà¥à¤°à¤à¤¤à¤¿à¤¶à¥à¤² à¤à¤° à¤à¤§à¥à¤¨à¤¿à¤ बनानॠà¤à¥ à¤à¥à¤°à¤® मॠà¤à¤¸à¤à¤¾ सà¥à¤µà¤¨ à¤à¤°à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤ निरà¥à¤£à¤¯ ठपना-ठपना हà¥à¥¤
(लà¥à¤ मॠवà¥à¤¯à¤à¥à¤¤ विà¤à¤¾à¤° लà¥à¤à¤ à¤à¥ वà¥à¤¯à¤à¥à¤¤à¤¿à¤à¤¤ विà¤à¤¾à¤° हà¥à¥¤ à¤à¤¸à¤¸à¥ à¤à¤¾à¤°à¤¤ सरà¤à¤¾à¤° à¤à¥ à¤à¥à¤ लà¥à¤¨à¤¾ दà¥à¤¨à¤¾ नहॠहà¥à¥¤)
Gupta writes columns for Jagran. He writes on topics of 'social context' from Hindu shastras, and often shows how shastras are against the evils which communist-scholars often describe as being a part of Hinduism, such as 'casteism', dalit-oppression, sati, and so on.
Some of his articles can be read at : http://jagran.com/opgupta/default.aspx
शà¥à¤°à¥à¤¤à¤¿à¤¸à¥à¤®à¥à¤¤à¤¿à¤ªà¥à¤°à¤¾à¤£à¤¾à¤¨à¤¾à¤ विरà¥à¤§ यतà¥à¤° दà¥à¤¶à¥à¤¯à¤¤à¥à¥¤
ततà¥à¤° शà¥à¤°à¥à¤¤à¤ पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¥ तयà¥à¤¦à¥à¤µà¥à¤§à¥ सà¥à¤®à¥à¤¤à¤¿âरà¥à¤¤à¥à¤µà¤°à¤¾à¥¥
ठरà¥à¤¥à¤¾à¤¤ à¤à¤¬ à¤à¤à¥ à¤à¥ वà¥à¤¦, सà¥à¤®à¥à¤¤à¤¿ à¤à¤° पà¥à¤°à¤¾à¤£à¥ à¤à¥ à¤à¤¥à¤¨ à¤à¤ªà¤¸ मॠविरà¥à¤§à¤¾à¤à¤¾à¤·à¥ लà¤à¥ वà¥à¤¦ à¤à¥ à¤à¤¥à¤¨ à¤à¥ हॠमानठमाना à¤à¤¾à¤à¤à¤¾à¥¤ à¤à¤¸à¥ मॠà¤à¤¬ वà¥à¤¦à¤¿à¤ समाठà¤à¥ à¤à¤¾à¤¨-पान à¤à¤° à¤à¥à¤µà¤¨à¤¶à¥à¤²à¥ à¤à¥ बारॠमॠà¤à¥à¤ लà¥à¤ लिà¤à¤¾ à¤à¤¾à¤ तॠलà¥à¤à¤à¥ à¤à¥ ठपनॠतथà¥à¤¯à¥ à¤à¥ सतà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤¨ à¤à¥ लिठवà¥à¤¦à¥ सॠहॠà¤à¤¦à¥à¤§à¤°à¤£à¥ à¤à¥ लà¥à¤¨à¤¾ à¤à¤¾à¤¹à¤¿à¤à¥¤
à¤à¤¬à¤à¤¿ पà¥à¤°à¥.à¤à¤¾ नॠहमà¥à¤¶à¤¾ ठपनॠतथà¥à¤¯à¥ à¤à¥ पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£à¤¿à¤¤ à¤à¤°à¤¨à¥ à¤à¥ लिठधरà¥à¤®à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°à¥,बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£à¥,धरà¥à¤®à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°à¥ à¤à¥à¤¹à¥à¤¯à¤¸à¥à¤¤à¥à¤°à¥ à¤à¤° मनà¥à¤¸à¥à¤®à¥à¤¤à¤¿ à¤à¥à¤¸à¥ दà¥à¤¯à¤® दरà¥à¤à¥ à¤à¥ शà¥à¤°à¥à¤¤ सॠà¤à¤¦à¥à¤§à¤°à¤£ लà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤ à¤à¤¤à¤¨à¤¾ हॠनहॠà¤à¤¨ दà¥à¤¯à¤® दरà¥à¤à¥ à¤à¥ शà¥à¤°à¥à¤¤à¥ मॠदॠà¤à¤ à¤à¤¾à¤¨à¤à¤¾à¤°à¥ à¤à¥ à¤à¥ पà¥à¤°à¥.à¤à¤¾ नॠतà¥à¤¡à¤¼-मारà¥à¤¡à¤¼ à¤à¤° पà¥à¤¶ à¤à¤¿à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤¦à¤¾à¤¹à¤°à¤£à¤¸à¥à¤µà¤°à¥à¤ª- पà¥à¤°à¥. à¤à¤¾ नॠलिà¤à¤¾ हॠà¤à¤¿ शतपथ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ मॠठतिथियॠà¤à¥ सà¥à¤µà¤¾à¤à¤¤ मॠà¤à¤¨à¥à¤¹à¥ à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¤¿à¤²à¤¾à¤¯à¥ à¤à¤¾à¤¨à¥ à¤à¤¾ वरà¥à¤£à¤¨ हà¥, à¤à¤¬à¤à¤¿ à¤. à¤. मà¥à¤à¥à¤¡à¥à¤¨à¤² नॠहिसà¥à¤à¥à¤°à¥ à¤à¤« सà¤à¤¸à¥à¤à¥à¤¤ लिà¤à¥à¤°à¥à¤à¤° नामठठपनॠपà¥à¤¸à¥à¤¤à¤ मॠलिà¤à¤¾ हॠà¤à¤¿ शतपथ बà¥à¤°à¤¾à¤¹à¥à¤®à¤£ मà¥à¤ à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¤¾à¤¨à¥ à¤à¥ बà¥à¤°à¤¾à¤à¤¯à¥ à¤à¤¾ वरà¥à¤£à¤¨ हà¥à¥¤ à¤à¤¸à¥ मॠपà¥à¤°à¥. à¤à¤¾ à¤à¤° थापर à¤à¥ à¤à¤® à¤à¤¨à¤¤à¤¾ à¤à¥ à¤à¤¾à¤°à¤¤ à¤à¥ सà¤à¤µà¤¿à¤§à¤¾à¤¨ मॠनिरà¥à¤¦à¥à¤¶à¤¿à¤¤ पà¥à¤°à¤µà¤§à¤¾à¤¨à¥ à¤à¤° सरà¥à¤µà¥à¤à¥à¤ नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ दियॠà¤à¤¯à¥ निरà¥à¤£à¤¯ à¤à¥ à¤à¤¿à¤²à¤¾à¤« à¤à¤° à¤à¤²à¤¤ à¤à¤¾à¤¨à¤à¤¾à¤°à¥ दà¥à¤¨à¥ à¤à¤¾ ठपराधॠमाना à¤à¤¾ सà¤à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤
यदि वà¥à¤à¥à¤à¤¾à¤¨à¤¿à¤ दà¥à¤·à¥à¤à¤¿à¤à¥à¤£ सॠà¤à¤ à¤à¥ परिपà¥à¤à¥à¤·à¥à¤¯ मॠà¤à¥ दà¥à¤à¥ तॠमà¥à¤¡ à¤à¤¾à¤ डिà¤à¥à¤ नामठबà¥à¤®à¤¾à¤°à¥ सà¤à¤à¥à¤°à¤®à¤¿à¤¤ à¤à¤¾à¤¯ सॠहॠफà¥à¤² रहॠहà¥à¥¤ बà¥à¤à¤¸à¤ à¤à¤° सà¥à¤à¥à¤¡à¥ à¤à¥à¤¸à¥ à¤à¤¾à¤¤à¤ बà¥à¤®à¤¾à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤ सà¤à¤à¥à¤°à¤®à¤¿à¤¤ à¤à¤° बà¥à¤®à¤¾à¤° à¤à¤¾à¤¯ à¤à¤¾ माà¤à¤¸ à¤à¤° मà¤à¥à¤à¤¾(मà¥à¤°à¥) à¤à¤¾à¤¨à¥ सॠहà¥à¤¤à¥ हà¥à¥¤ à¤à¤¸à¥ हॠà¤à¥ माà¤à¤¸ मॠडाà¤à¤à¤à¥à¤¸à¤¿à¤¨ à¤à¥à¤¸à¥ à¤à¤¾à¤¤à¤ ततà¥à¤µ बहà¥à¤¤ ठधिठमातà¥à¤° मॠपाया à¤à¤¾à¤¤à¤¾ हॠà¤à¤¿à¤¸à¤¸à¥ à¤à¥à¤¸à¤°, ठसà¥à¤¥à¤¿à¤°à¤¤à¤¾, सà¥à¤¨à¤¾à¤¯à¥à¤¤à¤à¤¤à¥à¤° à¤à¤° रà¤à¥à¤¤ सॠसà¤à¤¬à¤à¤§à¤¿à¤¤ बà¥à¤®à¤¾à¤°à¤¿à¤¯à¥ à¤à¥ हà¥à¤¨à¥ à¤à¥ सà¤à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ रहतॠहà¥à¥¤ à¤à¤¤à¤¨à¤¾ हॠनहॠà¤à¥ माà¤à¤¸ मॠसà¥à¤à¤à¤²à¤à¤ 0157:à¤à¤7 नामठà¤à¤¿à¤à¤¾à¤£à¥ पाया à¤à¤¾à¤¤à¤¾ हॠà¤à¤¿à¤¸à¤¸à¥ फà¥à¤¡ पà¥à¤µà¤¾à¤à¤à¤¨à¤¿à¤à¤ हॠà¤à¤¾à¤¤à¥ हà¥à¥¤
à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¤¾à¤¨à¥ à¤à¤¾ समरà¥à¤¥à¤¨ à¤à¤°à¤¨à¥ वालॠà¤à¥à¤ à¤à¥à¤°à¤¾à¤à¤¤à¤¿à¤¯à¥ à¤à¥ à¤à¥ शिà¤à¤¾à¤° हॠमसलन- à¤à¤¨à¤à¤¾ à¤à¤¹à¤¨à¤¾ हॠà¤à¤¿ à¤à¥ माà¤à¤¸ पà¥à¤°à¥à¤à¥à¤¨ à¤à¤¾ सबसॠà¤à¤¤à¥à¤¤à¤® à¤à¤à¤¡à¤¾à¤° हà¥, à¤à¤¬à¤à¤¿ à¤à¤¸à¤¾ नहॠहà¥à¥¤ à¤à¥ माà¤à¤¸ मॠमातà¥à¤° 22' पà¥à¤°à¥à¤à¥à¤¨ हॠà¤à¤¬à¤à¤¿ सà¥à¤¯à¤¾à¤¬à¥à¤¨ मॠ(43') मà¥à¤à¤à¤«à¤²à¥(31') तथा दाल मॠ(24') पà¥à¤°à¥à¤à¥à¤¨ पाया à¤à¤¾à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤ बलà¥à¤à¤¿ सतà¥à¤¯ तॠयह हॠà¤à¤¿ à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¤¾à¤¨à¤¾ à¤à¤ बà¥à¤®à¤¾à¤°à¤¿à¤¯à¥ à¤à¥ à¤à¤®à¤à¤¤à¥à¤°à¤£ दà¥à¤¨à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤¾à¤°à¤¤ मॠà¤à¥à¤² à¤à¥ माà¤à¤¸ à¤à¥ 40' à¤à¥ à¤à¤ªà¤¤ à¤à¥à¤°à¤² मॠहà¥à¤¤à¥ हà¥, à¤à¤¸à¤à¥ साथ हॠयह à¤à¥ सतà¥à¤¯ हॠà¤à¤¿ डाà¤à¤¸à¤¿à¤²à¥à¤ªà¤¿à¤¡à¥à¤®à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤° à¤à¥à¤°à¥à¤¨à¤°à¥ à¤à¤°à¥à¤à¤°à¥ डिà¤à¥à¤(सà¥à¤à¤¡à¥) à¤à¥ मरà¥à¤ à¤à¥ à¤à¥à¤°à¤² मॠबहà¥à¤¤ ठधिठपायॠà¤à¤¾à¤¤à¥ हà¥à¥¤ à¤à¤¸à¥ मॠद à¤à¤à¤¡à¤¿à¤¯à¤¨ मà¥à¤¡à¤¿à¤à¤² à¤à¤¸à¥à¤¸à¤¿à¤à¤¶à¤¨ à¤à¥ à¤à¥à¤°à¤² शाà¤à¤¾ à¤à¥ डा. à¤à¤¨. à¤à¥. à¤à¥à¤®à¤² हॠया ठमà¥à¤°à¤¿à¤à¤¾ à¤à¥ विशà¥à¤µà¤ªà¥à¤°à¤¸à¤¿à¤¦à¥à¤§ हà¥à¤¦à¤¯ रà¥à¤ विशà¥à¤·à¤à¥à¤ डा. डà¥à¤¨ à¤à¤°à¤¿à¤¶, सब à¤à¤¾ यहॠà¤à¤¹à¤¨à¤¾ हॠà¤à¤¿ यदि बाठपास सॠबà¤à¤¨à¤¾ हॠतॠपशà¥à¤ à¤à¥ माà¤à¤¸, à¤à¤°à¥à¤¬à¥ तथा तà¥à¤² सॠबà¤à¥à¥¤
à¤à¤¹à¤¾à¤ तठवà¥à¤¦ à¤à¥ बात हà¥, तॠवà¥à¤¦ मनà¥à¤·à¥à¤¯ à¤à¥ शतायॠहà¥à¤¨à¥ à¤à¥ बात à¤à¤°à¤¤à¤¾ हॠà¤à¤° à¤à¤¸à¤à¥ लिठà¤à¤µà¤¶à¥à¤¯à¤ à¤à¤¹à¤¾à¤°-वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤° à¤à¤¾ वरà¥à¤£à¤¨ à¤à¥ à¤à¤°à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤ à¤à¤à¥à¤µà¥à¤¦ à¤à¥ 16 वॠà¤à¤à¤¾ मॠà¤à¥ वध à¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¬à¤à¤§ à¤à¥ à¤à¤¦à¤¾à¤à¤¿à¤¤ मानव हित à¤à¥ धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ मॠरठà¤à¤° हॠलà¤à¤¾à¤¯à¤¾ à¤à¤¯à¤¾ हà¥à¥¤ बाà¤à¤¿ तॠहर मानव विशà¥à¤· पर निरà¥à¤à¤° à¤à¤°à¤¤à¤¾ हॠà¤à¤¿ वह वà¥à¤à¥à¤à¤¾à¤¨à¤¿à¤ तथà¥à¤¯à¥ पर à¤à¤§à¤¾à¤°à¤¿à¤¤ वà¥à¤¦à¤¿à¤ निरà¥à¤¦à¥à¤¶à¥ à¤à¥ मानता हॠया à¤à¤¸à¤à¤¾ à¤à¤²à¥à¤²à¤à¤à¤¨ à¤à¤° ठपनॠहà¥à¤¨ à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ à¤à¥ पà¥à¤·à¤¿à¤¤ à¤à¤°à¤¨à¥ à¤à¤° ठपनॠà¤à¤ª à¤à¥ तथाà¤à¤¥à¤¿à¤¤ पà¥à¤°à¤à¤¤à¤¿à¤¶à¥à¤² à¤à¤° à¤à¤§à¥à¤¨à¤¿à¤ बनानॠà¤à¥ à¤à¥à¤°à¤® मॠà¤à¤¸à¤à¤¾ सà¥à¤µà¤¨ à¤à¤°à¤¤à¤¾ हà¥à¥¤ निरà¥à¤£à¤¯ ठपना-ठपना हà¥à¥¤
(लà¥à¤ मॠवà¥à¤¯à¤à¥à¤¤ विà¤à¤¾à¤° लà¥à¤à¤ à¤à¥ वà¥à¤¯à¤à¥à¤¤à¤¿à¤à¤¤ विà¤à¤¾à¤° हà¥à¥¤ à¤à¤¸à¤¸à¥ à¤à¤¾à¤°à¤¤ सरà¤à¤¾à¤° à¤à¥ à¤à¥à¤ लà¥à¤¨à¤¾ दà¥à¤¨à¤¾ नहॠहà¥à¥¤)
Gupta writes columns for Jagran. He writes on topics of 'social context' from Hindu shastras, and often shows how shastras are against the evils which communist-scholars often describe as being a part of Hinduism, such as 'casteism', dalit-oppression, sati, and so on.
Some of his articles can be read at : http://jagran.com/opgupta/default.aspx